About
Editorial Board
Contact Us
Sunday, March 26, 2023
NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India
No Result
View All Result
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal
No Result
View All Result
NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India
Home Open Forum

किस अखबार को लोगों ने सबसे ज्यादा किया पसंद ?

किस अखबार को लोगों ने सबसे ज्यादा किया पसंद ?

इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की चौथी तिमाही (Q4) के अनुसार, दैनिक जागरण (Dainik Jagran) और टाइम्स ऑफ इंडिया (Times of India) सबसे अधिक पढ़े जाने वाले हिंदी और अंग्रेजी अखबार की सूची में शीर्ष पर हैं।

‘मीडिया रिसर्च यूजर्स काउंसिल’ (MRUC) द्वारा इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की चौथी तिमाही (IRS 2019 Q4) के डाटा जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि यह रिपोर्ट इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की पिछली तिमाही यानी पहली (Q1), दूसरी (Q2) और तीसरी तिमाही (Q3) के जारी किए गए डेटा पर आधारित है, जिसकी औसतन रिपोर्ट के बाद चौथी तिमाही के नतीजे तैयार किए गए हैं।

इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की चौथी तिमाही (Q4) के अनुसार, दैनिक जागरण (Dainik Jagran) और टाइम्स ऑफ इंडिया (Times of India) सबसे अधिक पढ़े जाने वाले हिंदी और अंग्रेजी अखबार की सूची में शीर्ष पर हैं।

हालांकि, मीडिया रिसर्च यूजर्स काउंसिल इंडिया (MRUC India) द्वारा जारी किए फ्रेश रीडरशिप डेटा के मुताबिक, अखबार की रीडरशिप धीमी गति से घट रही है और यह प्रवृत्ति सभी हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में देखने को मिली है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी उत्तरी राज्यों के पाठकों की संख्या में धीमी गति से गिरावट देखने को मिली है। वहीं पश्चिमी राज्यों में गोवा को छोड़कर हर जगह पाठकों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

दक्षिण में, केरल और तेलंगाना के साथ-साथ सभी राज्यों में पाठकों की संख्या में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। अंत में पूर्वी राज्यों में ओडिशा को छोड़कर अन्य सभी राज्यों की पाठकों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जबकि ओडिशा में पाठकों की संख्या स्थिर बनी हुई है।

एक बार बता दें कि चौथी तिमाही (Q4) की यह ताजा रिपोर्ट IRS 2019 की 3 तिमाही Q1, Q2 और Q3 के औसतन डेटा के आधार पर तैयार की गई है।

प्रमुख अखबारों की बात करें तो चौथी तिमाही (Q4) में ‘दैनिक जागरण’ की कुल रीडरशिप 68667 रही है, जो तीसरी तिमाही में भी 68667 थी, वहीं एवरेज इश्यू रीडरशिप (AIR) चौथी तिमाही में 16872 रही है, जो तीसरी तिमाही में 17496 थी। अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की कुल रीडरशिप में इजाफा हुआ है। तीसरी तिमाही में जहां यह 16986 थी, वह चौथी तिमाही में बढ़कर 17344 हो गई है। इस अखबार की एवरेज इश्यू रीडरशिप चौथी तिमाही में 5560 रही है, जो तीसरी तिमाही में 5821 थी। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के अलावा ‘दैनिक थांथी’, ‘टेलिग्राफ’, ‘लोकमत’ , ‘एचटी’, और ‘द हिन्दू’ कुछ ऐसे अखबार हैं, जिनकी रीडरशिप में धीमी अर्थव्यवस्था के बाद भी इजाफा देखा गया है।

Courtesy: समाचार4मीडिया

Previous Post

भारतीय मीडियाः गरिमा बहाली की चुनौती

Next Post

The coronavirus didn’t break America. It revealed what was already broken

Next Post
The coronavirus didn’t break America. It revealed what was already broken

The coronavirus didn’t break America. It revealed what was already broken

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No Result
View All Result

Recent News

 Fashion and Lifestyle Journalism Course

March 22, 2023

Fashion and Lifestyle Journalism Course

March 22, 2023

Development of Local Journalism

March 22, 2023

SCAN NOW FOR DONATIONS

NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India

यह वेबसाइट एक सामूहिक, स्वयंसेवी पहल है जिसका उद्देश्य छात्रों और प्रोफेशनलों को पत्रकारिता, संचार माध्यमों तथा सामयिक विषयों से सम्बंधित उच्चस्तरीय पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाना है. हमारा कंटेंट पत्रकारीय लेखन के शिल्प और सूचना के मूल्यांकन हेतु बौद्धिक कौशल के विकास पर केन्द्रित रहेगा. हमारा प्रयास यह भी है कि डिजिटल क्रान्ति के परिप्रेक्ष्य में मीडिया और संचार से सम्बंधित समकालीन मुद्दों पर समालोचनात्मक विचार की सर्जना की जाय.

Popular Post

हिन्दी की साहित्यिक पत्रकारिता

टेलीविज़न पत्रकारिता

समाचार: सिद्धांत और अवधारणा – समाचार लेखन के सिद्धांत

Evolution of PR in India and its present status

संचार मॉडल: अरस्तू का सिद्धांत

आर्थिक-पत्रकारिता क्या है?

Recent Post

 Fashion and Lifestyle Journalism Course

Fashion and Lifestyle Journalism Course

Development of Local Journalism

Audio Storytelling and Podcast Online Course

आज भी बरक़रार है रेडियो का जलवा

Fashion and Lifestyle Journalism Course

  • About
  • Editorial Board
  • Contact Us

© 2022 News Writers. All Rights Reserved.

No Result
View All Result
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal

© 2022 News Writers. All Rights Reserved.