About
Editorial Board
Contact Us
Tuesday, March 28, 2023
NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India
No Result
View All Result
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal
No Result
View All Result
NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India
Home Journalism

मीडिया लेखन के बदलते स्वरूप: मैगज़ीन के लिए कैसे लिखें?

ताक में पत्रकारिता, तकनीकी का दौर

भाषा सिंह।

पत्रकारिता की दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। सोशल मीडिया, वेब, मोबाइल ऐप्स में खबरें सरपट दौड़ती हुई नजर आती हैं। पल-पल की खबर देने के दावों से बाजार अटे पड़े हैं। जैसे ही खबर मिले, वैसे ही इसे जनता-जनार्दन तक पहुंचाने का जबर्दस्त क्रेज है। ऐसे में क्या गंभीर-विश्लेषणात्मक खबरों-विश्लेषणों की जगह कुछ बची हुई है? यह सवाल बहुतेरे लोगों के जेहन में कुलबुला रहा है।

इस सवाल का जवाब खोजते हुए इस बात पर भी चर्चा करना जरूरी हो उठता है कि अलग माध्यमों की पत्रकारिता के लिए क्या हमारे पास औजार भी अलग होने चाहिए और यदि हां तो उनका चुनाव कैसे किया जाए। कुछ भी लिखने से पहले जरूरी है यह ध्यान रखना कि आपका पाठक वर्ग कौन है और माध्यम क्या है। मिसाल के लिए अगर हम कोई खबर वेब या उससे जुड़े मोबाइल ऐप्स के लिए लिख रहे हैं तो हमें पता है कि इसे पढ़ने वाले के पास समय ज्यादा नहीं है। वह तेजी में हो सकता है।

लिहाजा, खबर को छोटा और तुरंत संप्रेषित होने वाले अंदाज में लिखा जाना चाहिए। वाक्य छोटे, खबरें सीधी-सीधी पहुंचने वाली विधा में और अंत में एक या दो पंक्ति में टिप्पणी। इस तरह से लिखने में बहुत ज्यादा विस्तार में आंकड़ें देना फायदेमंद नहीं होता। इसकी जगह अलग से ग्राफ या छोटा टेबल उपयोगी हो सकता है। कोशिश यह होनी चाहिए कि पाठक की जिज्ञासा बरकरार रहे। वरना वह तुरंत दूसरे पेज या दूसरी वेबसाइट पर चला जाएगा।

इसलिए इस विधा के पत्रकार के ऊपर पाठक को बांधे रखने का भी काम आन पड़ता है, जो प्रिंट यानी अखबार और चैनल के पत्रकारिता की उस तरह से नहीं होती। टीवी पत्रकारिता में जहां विजुअल और ज्यादा से ज्यादा बाइट्स का खेल होता है, वहीं प्रिंट मीडिया में जोर तथ्यों और एक्सक्लूसिव पर होता है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अब चूंकि हर समय ब्रेकिंग न्यूज चलती रहती है और कड़ी प्रतिस्पर्धा की वजह से एक चैनल पर चल रही खबर मिनटों में दूसरे चैनल पर आ जाती है, लिहाजा उनकी अपनी खासियत और यूएसपी कम हो जाती है।

इन तमाम माध्यमों की तुलना में मैगजीन पत्रकारिता अलग ढंग के मानदंड और अनुशासन की मांग करती है। मैगजीन में पल-पल उपलब्ध खबरों को बिल्कुल अलग अंदाज में पाठक तक पहुंचाना सबसे बड़ी चुनौती होती है। रोजमर्रा और रूटीन की खबरों के अलावा मैगजीन पत्रकारिता की पहली शर्त है विश्लेषण और दूसरा एक्सक्लूसिव खबरें। पिछले एक दशक में बड़ी हंगामेदार खबरों-घोटालों का पर्दाफाश करने का काम मैगजीन पत्रकारिता ने किया है। चाहे वह गुजरात नरसंहार के दौरान बाबू बजरंगी की करतूतों का पर्दाफाश, कैश फॉर वोट. कोयला घोटाला हो या स्कॉरपियन डील का मामला हो या फिर राडिया टेप्स या 2जी घोटाला।

इस तरह के अनगिनत मामलों पर गंभीर काम करने का जोखिम मैगजीन पत्रकारिता उठाती रही है और यही जोखिम उसे लगातार नया जीवन प्रदान करता रहा है। ऐसा नहीं कि ये तमाम जोखिम पत्रकारिता के बाकी माध्यम नहीं उठाते। खोजी रिपोर्ट-एक्सक्लूसिव की तलाश मीडिया के तमाम माध्यमों को एक बराबर होती है। मैगजीन में बाकी सारे माध्यमों से अलग हटकर करने का दबाव ज्यादा रहता है। इसी के आधार पर उनका प्रचार-प्रसार टिका होता है।

यानी मैगजीन पत्रकारिता करने के लिए खबरों पर पैनी नजर होने के साथ-साथ, लिखने का स्टाइल भी अलग रखना जरूरी है। खबरें जो घटित हो रही हैं, उनके पीछे की कहानी क्या है, उसे पाठक के सामने लाना भी एक चुनौती रहती है। इसे अंग्रेजी में वेल्यू एडिशन कहते हैं और हिंदी में मूल्य संवर्धन। इससे अखबार, न्यूज चैनल में दिखाई जाने वाली खबर से मैगजीन की रिपोर्ट अलग दिखाई देती है।

खबर लिखने का अंदाज और स्टाइल भी अलग-अलग किस्म का होता है। मैगजीन में रिपोर्ट की शुरुआत और अंत पर खासा जोर होता है। शुरुआत दिलचस्प और अलहदा अंदाज में करने की कोशिश करनी चाहिए। इसी तरह से सामान्य तौर पर अंत में कोशिश होती है कि पाठक किसी निष्कर्ष पर पहुंचे या किसी संबंधित विषय पर एक स्पष्ट समझदारी पर पहुंचे।

पत्रकारिता के तेजी से विस्तार के साथ नित-नए स्वरूप में खबरों को पेश करने की कवायद बढ़ती जा रही है। यह एक सकारात्मक पहल है और इससे विविधता बढ़ेगी।

भाषा सिंह आउटलुक हिंदी में ब्यूरो चीफ हैं. उनका पत्रकारिता में 16 साल का अनुभव है. आउटलुक से पहले वे नवभारत टाइम्स, नई दुनिया, अमर उजाला और भास्कर में काम कर चुकीं हैं।

Tags: Bhasha SinghBroadcast JournalismChanging Nature of Media WritingCorporate JournalismEconomic JournalismEnglish MediaFacebookHindi MediaInternet JournalismJournalisnMagazine WritingNew MediaNews HeadlineNews writersOnline JournalismPRPrint JournalismPrint NewsPublic RelationSenior Journalistsocial mediaSports JournalismtranslationTV JournalistTV NewsTwitterWeb Journalismweb newsyellow-journalismअंग्रेजी मीडियाआर्थिक पत्रकारिताइंटरनेट जर्नलिज्मकॉर्पोरेट पत्रकारिताखेल पत्रकारिताजन संपर्कटीवी मीडियाट्रांसलेशनट्विटरन्यू मीडियान्यूज राइटर्सन्यूड हेडलाइनपत्रकारपब्लिक रिलेशनपीआरपीत पत्रकारिताप्रिंट मीडियाफेसबुकभाषा सिंहमैगजीन लेखनवेब न्यूजवेब मीडियासीनियर जर्नलिस्टसोशल माडियास्पोर्ट्स जर्नलिज्महिन्दी मीडिया
Previous Post

बदलते दौर के साथ सोशल मीडिया का सामाजिक दायरा

Next Post

संचार की हत्या है निष्पक्षता की अनदेखी

Next Post
24 फ्रेम : संयोजन के मूल सिद्धान्त

संचार की हत्या है निष्पक्षता की अनदेखी

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No Result
View All Result

Recent News

 Fashion and Lifestyle Journalism Course

March 22, 2023

Fashion and Lifestyle Journalism Course

March 22, 2023

Development of Local Journalism

March 22, 2023

SCAN NOW FOR DONATIONS

NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India

यह वेबसाइट एक सामूहिक, स्वयंसेवी पहल है जिसका उद्देश्य छात्रों और प्रोफेशनलों को पत्रकारिता, संचार माध्यमों तथा सामयिक विषयों से सम्बंधित उच्चस्तरीय पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाना है. हमारा कंटेंट पत्रकारीय लेखन के शिल्प और सूचना के मूल्यांकन हेतु बौद्धिक कौशल के विकास पर केन्द्रित रहेगा. हमारा प्रयास यह भी है कि डिजिटल क्रान्ति के परिप्रेक्ष्य में मीडिया और संचार से सम्बंधित समकालीन मुद्दों पर समालोचनात्मक विचार की सर्जना की जाय.

Popular Post

हिन्दी की साहित्यिक पत्रकारिता

टेलीविज़न पत्रकारिता

समाचार: सिद्धांत और अवधारणा – समाचार लेखन के सिद्धांत

Evolution of PR in India and its present status

संचार मॉडल: अरस्तू का सिद्धांत

आर्थिक-पत्रकारिता क्या है?

Recent Post

 Fashion and Lifestyle Journalism Course

Fashion and Lifestyle Journalism Course

Development of Local Journalism

Audio Storytelling and Podcast Online Course

आज भी बरक़रार है रेडियो का जलवा

Fashion and Lifestyle Journalism Course

  • About
  • Editorial Board
  • Contact Us

© 2022 News Writers. All Rights Reserved.

No Result
View All Result
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal

© 2022 News Writers. All Rights Reserved.