About
Editorial Board
Contact Us
Saturday, March 25, 2023
NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India
No Result
View All Result
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal
No Result
View All Result
NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India
Home Journalism

जानिए क्या होती हैं टीवी न्यूज़ हेडलाइंस?

जानिए क्या होती हैं टीवी न्यूज़ हेडलाइंस?

संदीप कुमार

टीवी न्यूज का फॉर्मेट, प्रिंट मीडिया के मुकाबले बिल्कुल अलग होता है। यहां शब्दों, कॉलम, पेज में बात नहीं होती बल्कि फ्रेम्स, सेकंड्स, मिनट्स का खेल होता है। प्रिंट में कहा जाता है कि इस खबर को दो कॉलम में ले लो, सिंगल कॉलम में रख लो, तीन कॉलम में ले लो, लीड बना लो, बैनर बना लो, बॉटम एंकर ले लो, बॉक्स में रख लो आदि–आदि।प्रिंट में खबरों को पेश करने के इनफॉर्मेट्स से अलग टीवी न्यूज के फॉर्मेट होते हैं।

टीवी मीडिया के न्यूज फॉर्मेट पर हम अलग–अलग और विस्तार से चर्चा करेंगे।

हेडलाइंस

हेडलाइंस टीवी मीडिया का फ्रंट पेज है। जैसे अखबारों में फ्रंट पेज होता है और उसमें चुनिंदा और अहम खबरों को जगह दी जाती है, वैसे ही टीवी न्यूज में हेडलाइंस होती है। हेडलाइंस हर आधे घंटे में एक बार चलाई जाती है और वो भी बुलेटिन में सबसे पहले। (हर पूर्ण घंटे और आधे घंटे पर, मसलन सुबह 6 बजे, 6.30 बजे और फिर इसी तरह हर आधे–आधे घंटे पर चौबीसों घंटे)

जैसे ही बुलेटिन शुरू होता है, एंकर स्क्रीन पर आता है और परिचय देता है और कहता है कि बुलेटिन में आगे बढ़ने से पहले देखते हैं इस वक्त की हेडलाइंस। हालांकि अब ऐसा भी होने लगा है कि बुलेटिन सीधे हेडलाइंस से शुरू होता है और बैकग्राउंड में ही रखकर एंकर हेडलाइंस पढ़ देता है और हेडलाइंस खत्म होने के बाद वो स्क्रीन पर आता है, परिचय देता है और फिर बुलेटिन की स्टोरीज बताना शुरू कर देता है या फिर कोई प्रोग्राम या डिस्कसन हो तो उसपर फोकस हो जाता है।

हेडलाइंस में उस मौजूदा वक्त की टॉप स्टोरीज को बहुत ही कम शब्दों में और तेज रफ्तार से बताया जाता है। अमूमन हेडलाइंस में 5 टॉप स्टोरीज रखी जाती है लेकिन चैनल–दर–चैनल इसकी संख्या बढ़ भी जाती है। कई चैनलों में हेडलाइंस में 8 टॉप स्टोरीज तक हो जाती है। एंकर हेडलाइंस की हर स्टोरीज को को बेहद ही जोशीले और तूफानी अंदाज में पढ़ता है। हेडलाइंस की हर दो स्टोरीज के बीच एक वाइप या ट्रांजिसन आता है जो दोनों स्टोरीज को एक–दूसरे से अलग करता है और इस बीच एंकर ब्रीदिंग स्पेस लेता है। जब एंकर हेडलाइंस पढ़ता है तो हर टॉप स्टोरीज के लिए अलग–अलगविजुअलभीप्लेकियाजाताहै।और हर विजुअल के साथ उस टॉप स्टोरीज से जुड़ा एक कैच लाइन भी लिखा जाता है।

हेडलाइंस की भाषा, खबर की भाषा से थोड़ी अलग होती है। हेडलाइंस बेहद आक्रामक, चुटीले और मारक अंदाज में लिखी जाती है। हेडलाइंस से चैनल की एडिटोरियल लाइन भी झलकती है। इसलिए इसे काफी सोच–समझकर लिखा जाता है। हेडलाइंस की हर एक टॉप स्टोरीज को बमुश्किल दो लाइनों में यानी 15-20 शब्दों में बताना होता है।इसलिए इसे गागर में सागर भरने जैसा माना जाता है।हेडलाइंसलिखनाभीएककलाहैऔरचैनलोंमेंअमूमनयेजिम्मेदारीवरिष्ठोंकोहीदीजातीहै।अगरकोईजूनियरहेडलाइंसलिखताभीहैतोवोअपनेवरिष्ठोंसेचेककरवालेताहै।हेडलाइंसलिखनाजितनाअहमहोताहैउससेभीज्यादामहत्वपूर्णहोताहैहेडलाइंसकेलिएकैचलाइनलिखनाजिसेफ्लायरभीकहाजाताहैऔरयेस्क्रीनपरविजुअलकेनीचेदिखताहै।जबनामहीकैचलाइनहैतोजाहिरहैकिहेडलाइंसकाशीर्षककैचीऔरशानदारहो।

कुछ हेडलाइंस के नमूने

राजधानी दिल्ली में अब नजर नहीं आएंगी पुरानी गाड़ियां, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों को जब्त करने के दिए आदेश

(कैचलाइन– दिल्ली में पुरानी गाड़ियों पर ब्रेक !)

एक बार फिर जुटा जनता परिवार का बिखरा कुनबा, मुलायम को बनाया गया नेता, लेकिन बड़ा सवाल बिहार–यूपी से बाहर क्या कर पाएगी नई पार्टी

(कैचलाइन– जनता परिवार में कितनी जान ?)

………………

Feedback to- sandeepk.iimc@gmail.com

Tags: news headlinesTelevision Journalismसंदीप कुमार
Previous Post

अनुवाद और हिंदी पत्रकारिता

Next Post

प्रभावी पत्रकारिता के लिए प्रिंटेड सामग्री अभी भी काफी प्रासंगिक

Next Post
प्रभावी पत्रकारिता के लिए प्रिंटेड सामग्री अभी भी काफी प्रासंगिक

प्रभावी पत्रकारिता के लिए प्रिंटेड सामग्री अभी भी काफी प्रासंगिक

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No Result
View All Result

Recent News

 Fashion and Lifestyle Journalism Course

March 22, 2023

Fashion and Lifestyle Journalism Course

March 22, 2023

Development of Local Journalism

March 22, 2023

SCAN NOW FOR DONATIONS

NewsWriters.in – पत्रकारिता-जनसंचार | Hindi Journalism India

यह वेबसाइट एक सामूहिक, स्वयंसेवी पहल है जिसका उद्देश्य छात्रों और प्रोफेशनलों को पत्रकारिता, संचार माध्यमों तथा सामयिक विषयों से सम्बंधित उच्चस्तरीय पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाना है. हमारा कंटेंट पत्रकारीय लेखन के शिल्प और सूचना के मूल्यांकन हेतु बौद्धिक कौशल के विकास पर केन्द्रित रहेगा. हमारा प्रयास यह भी है कि डिजिटल क्रान्ति के परिप्रेक्ष्य में मीडिया और संचार से सम्बंधित समकालीन मुद्दों पर समालोचनात्मक विचार की सर्जना की जाय.

Popular Post

हिन्दी की साहित्यिक पत्रकारिता

टेलीविज़न पत्रकारिता

समाचार: सिद्धांत और अवधारणा – समाचार लेखन के सिद्धांत

Evolution of PR in India and its present status

संचार मॉडल: अरस्तू का सिद्धांत

आर्थिक-पत्रकारिता क्या है?

Recent Post

 Fashion and Lifestyle Journalism Course

Fashion and Lifestyle Journalism Course

Development of Local Journalism

Audio Storytelling and Podcast Online Course

आज भी बरक़रार है रेडियो का जलवा

Fashion and Lifestyle Journalism Course

  • About
  • Editorial Board
  • Contact Us

© 2022 News Writers. All Rights Reserved.

No Result
View All Result
  • Journalism
    • Print Journalism
    • Multimedia / Digital Journalism
    • Radio and Television Journalism
  • Communication
    • Communication: Concepts and Process
    • International Communication
    • Development Communication
  • Contemporary Issues
    • Communication and Media
    • Political and Economic Issues
    • Global Politics
  • Open Forum
  • Students Forum
  • Training Programmes
    • Journalism
    • Multimedia and Content Development
    • Social Media
    • Digital Marketing
    • Workshops
  • Research Journal

© 2022 News Writers. All Rights Reserved.